उगेगा काला गेंहू-देश में पहली बार पंजाब में उगेगी ब्लैक व्हीट (nbi) मोहाली में

उगेगा काला गेंहू-देश में पहली बार पंजाब में उगेगी ब्लैक व्हीट- मोहाली में ७ साल की रिसर्च के बाद .

उगेगा काला गेंहू

उगेगा काला गेंहू-७ साल की रिसर्च के बाद नेशनल फ़ूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट (nbi) मोहाली ने ब्लैक व्हीट का पेटेंट करा लिया है .काले , नीले, और जामुनी रंग में मिलने वाली ये गेंहू आम गेंहू से कही अधिक पौष्टिक है. ये कैंसर , डायबिटीज, तनाव , मोटापा और दिल की बीमारियों की रोकथाम में मददगार साबित होगी. देश में पहली बार ये पंजाब में उगे जाएगी. हालाँकि ट्रायल के तौर पर ८५० क्विन्टल ब्लैक व्हीट का उत्पादन किसानो द्वारा किया जा चूका है. किसानो को भी आम गेंहू के मुकाबले इसका डबल दाम मिलेगा.मोहाली में २०१० से चल रही रिसर्च साइंटिस्ट डॉ. मोनिका गर्ग के नेतृत्व में की गई.

यह शरीर से फ्री रेदिकल्स बाहर करता है. इसमे इन्थोसाइनिन नामक फिमेंट आम गेंहू के मुकाबले काफी ज्यादा होता है. आम गेंहू में जहा इसकी मात्रा 5 से 15 पास प्रति मिलियन (पी पी ऍम ) होती है. वही इसमें  40 से 140 होती है.   इन्थोसाइनिन ब्लू बैरी जैसे फलों की तरह सेहत को लाभ प्रदान करता है इन्थोसाइनिन एक एंटीओक्सिडेंट है .यह शरीर से फ्री रेदिकल्स निकालकर हार्ट , कैंसर, डायबिटीज, तनाव , मोटापा और दिल की बीमारियों की  रोकथाम करता है.इसमें जिंक की अधिक मात्रा पाई जाती है. इंस्टिट्यूट ने ब्लैक व्हीट  की मार्केटिंग के लिए  बैंकिंग और मिलंग सहित कई बड़ी कंपनियों से करार करने की कार्यवाई शुरू कर दी है.  इसे उगाने के इच्छुक किसानो के लिए इंस्टिट्यूट

जल्द ही वेबसाइट स्टार्ट करेगी. जिस पर किसान अप्लाई कर सकेंगे और उन्हें फसल उगाने के लिए बीज और अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएँगी . किसानो की फसल भी इंस्टिट्यूट ही खरीदेगा .

सबसे ज्यादा फायदा किसानो को होगा . किसानो को फसल की दोगुनी कीमत इंस्टिट्यूट देगा अर्थात किसानो को आम गेंहू के मुकाबले डबल फायदा . उन्हें प्रति कुंतल आम गेंहू से दोगुनी कीमत इंस्टिट्यूट अदा करेगा .

14 thoughts on “उगेगा काला गेंहू-देश में पहली बार पंजाब में उगेगी ब्लैक व्हीट (nbi) मोहाली में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *