भोजन के बाद कभी न करें ये 7 काम – Avoid these after eating

                                     भोजन के बाद कभी न करें ये 7 काम – Avoid these after eatingभोजनअक्सर हम भोजन के बाद कई सारे काम ऐसे करते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान दायक होते हैं,और हमें पता भी नहीं चलता.हमारे विशेषज्ञों बताया कि ये चीजे हम अक्सर सही के लिए करते हैं पर,इनका उल्टा असर हमारी सेहत पर पड़ता है.

आईये जानते हैं वो कौन से काम हैं  जो हमें खाने के बाद नहीं करने चाहिए-

1-चाय या कॉफी अक्सर हम भोजन के बाद कई सारे काम ऐसे करते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान दायक होते हैं,और हमें पता भी नहीं चलता.हमारे विशेषज्ञों बताया कि ये चीजे हम अक्सर सही के लिए करते हैं पर,इनका उल्टा असर हमारी सेहत पर पड़ता है.

पीना-

लोग अक्सर खाने के बाद  चाय या कॉफी पीना पसंद  करते हैं,और धीरे धीरे उन्हे इसकी आदत पड़ जाती है.इसलिए ये आदत अभी बदलें,क्योंकि इसमें कैफीन होता है,जो आयरन को ख़त्म कर देता है.चाय की पत्तियों में एसिड होता है,जो भोजन के पाचन क्रिया में बाधा डालता है.

2-खाने के तुरंत बाद फल खाना-

खाने के बाद मीठा खाने की चाह में कुछ लोग फल खाना पसंद करते हैं,सही भी है,पर खाया हुआ खाना देर तक पेट में रहता है,इसलिए ऊपर से फल खाने पर पेट के ऊपर अत्यधिक भार तो पड़ता ही है साथ में अपच और एसिडिटी  की समस्या भी हो सकती है.

3-ठंढा पानी ना पियें-

ठंढा पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है. खाने के बाद हमारे शरीर का तापमान ज्यादा होता है, ऐसे में ठंढा पानी हमारी सेहत को प्रभावित कर सकता है.

4-खाने के बाद नहाना मना है-

भोजन के बाद नहाने  के सौकीन लोग ज़रा सावधान हो जाएँ, क्यूंकि ये आदत आपके लिए हो सकती है घातक. खाने के बाद पेट की ओर रक्त का संचार ज्यादा होता है,क्युकी वहां पाचन की क्रिया चल रही होती है,नहाने से आपके शरीर का तापमान बदल जाता है,और बाकी हिस्सों में तापमान को सामान करने के लिए वहां भी रक्त का संचार होने लगता है और दिल पर ज्यादा भार पड़ता है.

5-टहलने चले जाना-

रात में खाने के बाद तुरंत टहलने निकल जाना नुकसानदेह हो सकता है,इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. खाने के 20 मिनट बाद टहलने जाएँ.

6-बिस्तर पर चले जाना-

भोजन के बाद आलस आने लगता है,और बिस्तर पर जाने का मन करता है,ये हमारे लिए परेशानी का कारण हो सकता है,इससे खाना ठीक  स डायजेस्ट नहीं हो पाता और फट में बदल जाता है तथा हमे मोटापे का शिकार भी बनाता है.

7-धूम्र पान करना-

धूम्र पान वैसे भी सेहत के लिए काफी नुक्सान देह है,पर खाने के तुरंत बाद धूम्र पान करने से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. खाने के बाद एक सिगरेट पीना 10 सिगरेट पीने के बराबर होता है,यानी 10 गुना ज्यादा घातक होती है सिगरेट.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *