मोटापा जल्दी से घटाना है तो ऐसे खाएं लहसुन

मोटापा जल्दी से घटाना-(मोटापा)मोटापा जल्दी से घटाना

जैसा की आप सभी जानते है की लहसुन का इस्तेमाल घरों में सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए लगातार किया जाता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि सेहत के लिए लहसुन कितना अधिक फायदेमंद होता है लहसुन में एलिसीन नाम के कम्पाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सिटेंड प्रोपर्टी मौजूद होती हैं।
एक ताज़ा स्टडी की मानें तो लहसुन मोटापा घटाने में भी बहुत अधिक मददगार साबित होता है। अगर आप कैलोरी को बहुत जल्द घटाना चाहते हैं तो लहसुन को अपना डाइट में अवश्य शामिल कर लें। लहसुन में बहुत उच्च मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों से पूरी तरह भरपूर होता है। लहसुन का फायदा लेने के लिए लहसुन की कच्ची कली को चबा-चबा कर अवश्य खाएं। अगर शरीर में एंटीबॉयोटिक की मात्रा बढ़ानी हैं तो खाली पेट लहसुन जरूर खाएं।दिल की बीमारियों में फायदेमंद

आपको बता दें की लहसुन दिल की बीमारियों में बहुत खासा फायदेमंद होता है। इसको खाने से ब्लड सरकुलेशन भी पूरी तरह सुधरता है और कोलेस्ट्रोल बहुत कम होता है। इसलिए अगर दिल की बीमारियों से बचना है तो रोज सुबह एक यो दो लहसुन की कली अवश्य खाएं/

 

– यह पेट के कीड़े मारता है व खांसी दूर करता है। लहसुन कब्ज को मिटाने वाला व आंखों के रोग दूर करने वाला माना गया है। अगर आप थुलथुले मोटापे से परेशान हैं तो अपनाएं नीचे लिखे लहसुन के अचूक प्रयोग-

– लहसुन की दो कलियां भून लें उसमें सफेद जीरा व सौंफ सैंधा नमक मिलाकर चूर्ण बना लें। इसका सेवन सुबह खाली पेट गर्म पानी से करें।

 

– लहसुन की चटनी खाना चाहिए और लहसुन को कुचलकर पानी का घोल बनाकर पीना चाहिए।

 

– लहसुन की पांच-छ: कलियां पीसकर में भिगो दें। सुबह पीस लें। उसमें भुनी हिंग और अजवाइन व सौंफ के साथ ही सोंठ व सेंधा नमक, पुदीना मिलाकर चूर्ण बना लें। 5 ग्राम चूर्ण रोज फांकना चाहिए।

कुछ नुस्खे: छोटे लहसुन के बड़े फायदे…इन बीमारियों में है रामबाण
——————————————————————-

लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर के लिए एक औषधी की तरह भी काम करता है।इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए,बी व सी भी पाए जाते हैं। लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है। भोजन में किसी भी तरह इसका सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है आज हम बताने जा रहे हैं आपको औषधिय गुण से भरपूर लहसुन के कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में जो नीचे लिखी स्वास्थ्य समस्याओं में रामबाण है।

1– 100 ग्राम सरसों के तेल में दो ग्राम (आधा चम्मच) अजवाइन के दाने और आठ-दस लहसुन की कुली डालकर धीमी-धीमी आंच पर पकाएं। जब लहसुन और अजवाइन काली हो जाए तब तेल उतारकर ठंडा कर छान लें और बोतल में भर दें। इस तेल को गुनगुना कर इसकी मालिश करने से हर प्रकार का बदन का दर्द दूर हो जाता है।

2– लहसुन की एक कली छीलकर सुबह एक गिलास पानी से निगल लेने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है।साथ ही ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

3– लहसुन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है।

4– खांसी और टीबी में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन के रस की कुछ बूंदे रुई पर डालकर सूंघने से सर्दी ठीक हो जाती है।

5– लहसुन दमा के इलाज में कारगर साबित होता है। 30 मिली लीटर दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करने से दमे में शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है। अदरक की गरम चाय में लहसुन की दो पिसी कलियां मिलाकर पीने से भी अस्थमा नियंत्रित रहता है।

6– लहसुन की दो कलियों को पीसकर उसमें और एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर क्रीम बना ले इसे सिर्फ मुहांसों पर लगाएं। मुहांसे साफ हो जाएंगे।

7– लहसुन की दो कलियां पीसकर एक गिलास दूध में उबाल लें और ठंडा करके सुबह शाम कुछ दिन पीएं दिल से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है।

8– लहसुन के नियमित सेवन से पेट और भोजन की नली का कैंसर और स्तन कैंसर की सम्भावना कम हो जाती है।

9– नियमित लहसुन खाने से ब्लडप्रेशर नियमित रहता है। एसीडिटी और गैस्टिक ट्रबल में भी इसका प्रयोग फायदेमंद होता है। दिल की बीमारियों के साथ यह तनाव को भी नियंत्रित करती है।

10– लहसुन की 5 कलियों को थोड़ा पानी डालकर पीस लें और उसमें 10 ग्राम शहद मिलाकर सुबह -शाम सेवन करें। इस उपाय को करने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

One thought on “मोटापा जल्दी से घटाना है तो ऐसे खाएं लहसुन

  • March 7, 2018 at 11:00 am
    Permalink

    It is a hot topic nowadays. Overweight is a major issue for some individuals. Hashmi Natural weight loss treatment is totally sheltered from symptoms and does not contain any chemicals.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *