अपने सुस्त कंप्यूटर को बनाएँ दोगुना तेज – Computer Tricks

अपने सुस्त कंप्यूटर को बनाएँ तेज – Computer Tricks

computer tricks .
Computer Tricks

आज के समय में कंप्यूटर हमारी जिन्दगी का अहम् हिस्सा बन चुके हैं,और इनके वजूद ने आज के समय में हमारे हर काम को आसान बना दिया है।

पर ये हमारे लिए परेशानी तब बन जाते हैं जब ये स्लो चलने लगते हैं,कंप्यूटर स्लो होने के कई कारण होते हैं अगर हम इन सभी कारणों को दुरुस्त कर लें तो हमारे कंप्यूटर फिर से तेज चलने लगेंगे।

रिसायकल बिन खाली रखें-

डिलीट की गई फाइल्स रिसायकल बिन में  जाती है जिन्हें नियमित रूप से  खाली करते रहें क्योंकि उनमे मौजूद फाइल्स काफी स्पेस लेती हैं,और कंप्यूटर स्लो हो जाता है।

बैकग्राउंड में चल रहे प्रोग्राम को बंद कर दें-

मोबाइल की तरह कंप्यूटर में भी कुछ प्रोग्राम बैकग्राउंड में चल रहे होते हैं इन्हें बंद कर दें,ये भी ज्यादा रैम घेर लेते हैं।उन्हें भी बंद कर दें।

गैर जरूरी प्रोग्राम को अनइंस्टाल का दें-

कण्ट्रोल पैनल में जाकर इन प्रोग्राम्स को अनइंस्टाल कर दें ऐसा करने से हार्ड ड्राइव में कुछ जगह जरूर खाली होगी,पर अगर किसी प्रोग्राम के बारे में आपको नही पता है तो उन्हें ना छेड़े क्योंकि सिस्टम से जुड़े प्रोग्राम्स के बारे में हर किसी को जानकारी नही होती।

इसे भी पढ़ें-क्या आप भी तो नही  करते फ़ोन में ये 4 गलतियाँ

डिस्क क्लीनअप का इस्तेमाल करें-

जब हम जब हम कुछ काम करते हैं या कुछ इंस्टाल करते हैं तो उसमे बहुत सारी टेम्प्रेरी फाइल्स बन जाती हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ती रहती है और सैकड़ों हो जाती है।ये भी एक बड़ा कारण है।

माय कंप्यूटर में जाकर हार्ड ड्राइव पर राईट क्लिक करके प्रोपर्टीज में जाएँ और क्लीनअप सेलेक्ट करें। सेटअप फाइल्स और गेम फाइल्स छोड़कर सब डिलीट कर दें।

नियमित रूप से रीस्टार्ट करें-

कोई प्रोग्राम ना चल रहा हो या कंप्यूटर स्लो चल रहा हो तो रीस्टार्ट सबसे बढ़िया विकल्प है।

computer tricks
Computer Tricks

कूकीज और टेम्प्रेरी वेब डाटा डिलीट कर दें- 

ऑनलाइन काम करते वक्त कूकीज और टेम्प्रेरी वेब डाटा अपने आप डाउनलोड हो जाता है और इसके कारण कंप्यूटर स्लो चलने लगता है,इसे डिलीट कर दें और नियमित रूप से इन्हें डिलीट करते रहें आपका कंप्यूटर स्लो नही होगा।

डेस्कटॉप को क्लीन रखें-

डेस्कटॉप को क्लीन रखकर आप कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकतें हैं।दरअसल कुछ लोगों को हर फाइल डेस्कटॉप पर ही सेव करने की आदत होती है पर उन्हें यह नही पता होता है कि डेस्कटॉप पर बहुत सी फाइल्स रखने से कंप्यूटर स्लो हो जाता है।

हफ्ते में एक बार सिक्योरिटी स्कैन करें-

एंटीवायरस,एंटीमालवेयर जैसे सिक्योरिटी प्रोग्राम्स को हर हफ्ते अपडेट करते रहें।यह ना सिर्फ आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाएगा बल्कि उसकी स्पीड भी बढ़ाकर सही तरीके से काम करने में मदद भी करेगा।

इसे भी पढ़ें- सावधान इस मैसेज पर click करते ही आपका फ़ोन क्रैश हो सकता है.

आपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहें-

कुछ लोग एंटीवायरस को तो अपडेट कर देते हैं पर जब कंप्यूटर इंस्टाल अपडेट को पूछता है तो उसे “स्किप” या “रिमाइंड मी लेटर” कर देते हैं,जबकि हर महीने अपडेट करने से आपका कंप्यूटर सही तरीके से काम करता है और स्लो नही होता।

रैम बढ़ाएं-

रैम यानी वह मेमोरी जो हमारा कंप्यूटर काम करने के लिए इस्तेमाल होता है।यदि आपका रैम कम है,और आप एक साथ कई काम करना चाहते हैं तो आपका कंप्यूटर धीमे काम करेगा,ऐसे में आपको रैम बढ़ाना पड़ेगा।

 

साइड बार और गैजेट्स ऑफ कर दें-

विंडोज में गैजेट्स के नाम से कई सारे ऐप्लिकेशंस होते हैं जैसे- वेदर फोरकास्ट,डिजिटल वाच,स्पोर्ट्स न्यूज़ आदि और इनसे तुरंत जानकारी मिल जाती है। पर ये आपके कंप्यूटर को स्लो कर देते हैं इसलिए इन्हें तुरंत बंद कर दें।

हार्ड डिस्क के बजाय एसएसडी लें-

एसएसडी यानी “सॉलिड स्टेट ड्राइव” जो हार्ड ड्राइव के मुकाबले बहुत ही ज्यादा तेज और सिक्योर होती हैं। आप अगर चाहें तो अपने कंप्यूटर में एसएसडी लगवाएं,कंप्यूटर के स्लो होने की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

सिस्टम क्लीनिंग टूल्स अपनाएँ-

आपके कंप्यूटर में गैर जरूरी डाटा जमा हो जाता है जो आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो करता है,इस लिए आप सिस्टम क्लीनिंग टूल की मदद ले सकते हैं। सिर्फ एक क्लिक में आप इन से छुटकारा पा सकते हैं।

अपने सिस्टम से धूल मिट्टी साफ़ करें-

कूलिंग फेन के जरिये सिस्टम में काफी धूल मिट्टी जमा हो जाती है। यह सिस्टम को ठंडा रखने का काम करता है पर डस्ट हवा के बहाव को बाधित करता है और सिस्टम का तापमान बढ़ने लगता है और कंप्यूटर धीमा हो जाता है वैक्यूम की मदद से आप यह धूल साफ़ कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें की सफाई के आधा घंटा पहले कंप्यूटर को बंद करके डिसकनेक्ट कर दें। Computer Tricks

One thought on “अपने सुस्त कंप्यूटर को बनाएँ दोगुना तेज – Computer Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *