sex के बाद पेट में दर्द रहता है, जानें क्यों?

sex के बाद पेट में दर्द

sex के बाद पेट में दर्द
sex के बाद पेट में दर्द

sex के बाद पेट में दर्द-सेक्स भी महिला व पुरुष की जिंदगी का एक हैं भाग होता है, जो उन्हें केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से भी एक साथ लाता है, सेक्स करने से महिलाओ को बहुत से फायदे होते है, जैसे की मासिक धर्म के दौरान होने वाले पेट के दर्द ( sex के बाद पेट में दर्द ) से उन्हें राहत मिलती है, सेक्स करने के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है, इसके साथ इससे संक्रमण से भी निजात पाने में मदद मिलती है, इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है, हॉर्मोन्स को बैलेंस करते है.

इसके अतिरिक्त आपको व भी बहुत से फायदे होते है, जो महिलाओ को सेक्स करने से होते है, परंतु कई महिलाओ को सेक्स के बाद पेट में दर्द रहने लगता है, क्योंकि सेक्स करते समय महिला के पेट पर दबाव पड़ता है, व आप कई प्रकार की पोजीशन का प्रयोग करते है, जिससे कई बार आपको कठिनाई का अनुभव भी होता है, व महिलाओ को ये पेट दर्द यदि ज्यादा मात्रा में होता है, तो इसके कारण भी पेट दर्द होता है, परंतु सेक्स के दौरान होने वाले पेट का सबसे बड़ा कारण होता है .

जब सेक्स करते है तो बॉडी में खून का दौर बहुत तेजी से होने लगता है, व जब बढ़ता हुआ खून मुकाम पर पहुँचता है, तब महिला का आनंद चरम सीमा पर पहुँचता है, परंतु कई बार सेक्स के दौरान खून का दौरा अपनी चरम सीमा तक नहीं पहुच पाता है, यह कंजेशन प्राइवेट भाग के ऊपरी व पेट के निचले हिस्से में आकर थम जाता है . जिससे पेट में उसी तरह दर्द होता है जैसे की महिलाओ को मासिक धर्म के समय होता है . व ये दर्द मासिक धर्म के पूरा होने के बाद समाप्त हो जाता है .

sex के बाद पेट में दर्द– महिलाओ के पेट में दर्द होने का एक व कारण होता है, वो होता है, महिला की वजाइना में सूखापन का होना, इस फिर जब महिला सेक्स का भरपूर आनंद नहीं उठा पाती है, जिसके कारण भी सेक्स के बाद महिला के पेट में दर्द होने लगता है, तो आइये अब इन्हें एक एक करके जानते है, की महिला के पेट में सेक्स के बाद किन किन कारण की वजह से दर्द होता है,

तो आइये विस्तार से बताते है की महिला के पेट में सेक्स के बाद क्यों दर्द होता है .

sex के बाद पेट में दर्द  होता है क्यों? – कारण-

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने पर:

मासिक धर्म के दौरान यदि सही तरीके से सेक्स किया जाएँ तो इसके कारण आपको मासिक धर्म के दौरान होने वाली पेट में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है, व यदि आप सेक्स करते समेत असावधानी बरतते है, या किसी भी तरह की तेजी करते है, तो इसके कारण गर्भाशय पर चोट लगने का खतरा होता है, क्योंकि मासिक धर्म के समय योनि में बहुत ज्यादा लचीलापन होता है, जिसके कारण आराम से सेक्स हो सकता है, परंतु यदि तेजी बरती जाये तो इसके कारण अंदर नुक्सान पहुच सकता है, जिससे पेट में होने वाले दर्द की सम्भावना बढ़ जाती है, इसीलिए मासिक धर्म में हो सकें तो इससे परहेज ही रखना चाहिए .

वजाइना में सूखापन होने के कारण:-

कई बार वजाइना के लिए यदि सही से केयर न की जाएँ तो वजाइना में सूखापन आने लगता है, जिसके कारण खुजली व फिर जलन जैसी कठिनाई भी उभर कर सामने आ सकती है, व सेक्स के दौरान यदि वजाइना में सूखापन हो तो, इसके कारण घसीट आदि भी लगने लग जाती है, जिसके कारण अंदर की तरफ तेजी से झटके लगते है, व पेट में दर्द की समस्या प्रारम्भ हो जाती है, आपको चाहिए की आप योनि की साफ़ सफाई व यदि सूखापन है तो इसका उपचार भी आपको करना चाहिए .

संक्रमण होने के कारण:-

कई बार संक्रमण होने के कारण भी आपको पेट में दर्द की समस्या होती है, क्योंकि संक्रमण के कारण सेक्स में कठिनाई का अनुभव हो सकता है, व जिसके कारण संक्रमण के कीटाणु योनि के अंदर जाकर गर्भाशय को प्रभावित करते है, जिसके कारण आपको पेट में दर्द होने लगता है, इसीलिए यदि आपको संक्रमण की समस्या होती है, तो आपको सेक्स करते समय सावधानी बरतनी चाहिए व साथ ही आपको इस समस्या पर सुरक्षा का भी प्रयोग करना चाहिए, जिससे संक्रमण न फैले.

sex के बाद पेट में दर्द
sex के बाद पेट में दर्द

 सेक्स के बाद, निचले पेट का दर्द होता है 

लेकिन क्या अगर संभोग अप्रिय उत्तेजनाओं के साथ होता है? उदाहरण के लिए, सेक्स के बाद, निचले पेट में दर्द होता है और दर्द लंबे समय तक नहीं रहता है। ऐसी समस्याएं एक महिला के लिए असामान्य नहीं हैं ऐसा क्यों एक लक्षण? चिकित्सक कई कारणों के नाम के लिए तैयार हैं

सबसे पहले, यह निर्धारित करना जरूरी है कि यौन संपर्क के बाद दर्द ठीक हो जाता है या यदि सेक्स केवल अप्रिय लक्षण को बढ़ाता है। दूसरे मामले में, दर्द का कारण पाचन समस्याएं हो सकती हैं, आंतों के आसंजन मल के मार्ग का उल्लंघन पर्याप्त कठोर गांठों के गठन की ओर जाता है, जो कारण हैं दर्दनाक उत्तेजना.

शिकायतें कि सेक्स के बाद एंडोमेट्रियोसिस जैसे खतरनाक बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। इसके विकास से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिनमें गंभीर गर्भाशय खून बह रहा है।

अपने स्वयं के अनुभव से कुछ महिलाओं को पता है कि संभोग के बाद खींचने का दर्द न केवल एक रोग हो सकता है, बल्कि प्राकृतिक प्रक्रियाओं भी हो सकता है शायद दर्द का कारण यह था कि सेक्स के दौरान आपको पर्याप्त निर्वहन नहीं मिला, यह तनाव दर्दनाक उत्तेजनाओं के लिए प्रेरणा बन गई।

महिलाओं में जननांग अंगों की संरचना के कुछ जन्मजात विशेषताओं का कारण भी हो सकता है कि सेक्स के बाद योनि और निचले पेट में दर्द होता है। इस मामले में बेचैनी केवल कुछ चीजों में पैदा होता है और ऐसे दर्द से कोई भी बीमारी नहीं होती है। बेशक, ऐसी समस्या के साथ हर महिला डॉक्टर की ओर मुड़ें नहीं। यद्यपि यह आसानी से एक सेक्स चिकित्सक द्वारा हल किया जा सकता है, जो इष्टतम के लिए तैयार होगा सलाह देंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *